2023 में तैयार हो जाएगा देश का सबसे बड़ा हवाईअड्डा, जानें खास बातें

Jewar Airport, Real Estate

नोएडा: देश का सबसे बड़ा हवाईअड्डा 2023 में बनकर तैयार हो जाएगा. इसे नोएडा के नजदीक जेवर में बनाया जाएगा. जेवर ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कार्य जनवरी या फरवरी 2020 से शुरू हो जाएगा

2023 में एयरपोर्ट से पहली उड़ान
इस हवाई अड्डे से पहली उड़ान 2023 में शुरू होने की उम्मीद है. नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए बनाई गई नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड जेवर (एनआईएएल) की तरफ से बृहस्पतिवार को ग्लोबल बिड भी जारी कर दी गई. .. 

पहले साल ही 50 लाख यात्रियों के आने की उम्मीद इस हवाई अड्डे की शुरुआत वाले साल में ही 50 लाख यात्रियों के आने की उम्मीद है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड जेवर के सीईओ अरुणवीर सिंह ने दो दिन पहले निर्माण कार्य के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया.

बनाने पर 15,754 करोड़ रुपये होंगे खर्च सिंह ने बताया कि इस एयरपोर्ट प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत 15,754 करोड़ रुपए होगी. उन्होंने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को छह रनवे का बनाए जाने के लिए उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद से मंजूरी मिल चुकी है. हालांकि, इसे पहले दो रनवे का ही बनाने पर सहमति मिली थी.

छह रनवे वाला देश का सबसे बड़ा हवाईअड्डा
छह रनवे की नई मंजूरी के बाद यह देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा. अभी छह लेन से ज्यादा के हवाई अड्डे दुनिया के कुछ ही देशों में हैं. उन्होंने बताया कि इस हवाई अड्डे को कुल चार चरणों में बनाया जाएगा. पहले चरण में 4086 करोड़ रुपए खर्च कर 2023 तक दो रनवे का हवाई अड्डा बना लिया जाएगा. इसके बाद 2030 तक दूसरा, 2035 तक तीसरा और 2039 तक चौथे चरण को पूरा कर लिया जाएगा.

तैयार होते ही मेट्रो से जुड़ जाएगा यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा और जेवर हवाईअड्डा को 2023 तक मेट्रो रेल से जोड़ने का एलान किया है. प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण वीर सिंह ने कहा, ”हमने मेट्रो परियोजना 2023 तक पूरी करने के लिए एक समय सीमा तय की है. इस परियोजना में 7,000 करोड रुपये की लागत आएगी. सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट को मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा. इसके लिए दिल्ली-मेरठ के बीच प्रस्तावित रैपिड रेल को भी दिल्ली के न्यू अशोक नगर स्टेशन से जेवर की लाइन से जोड़ा जाएगा.
Courtesy : https://economictimes.indiatimes.com/hindi/news/biggest-airport-of-india-will-be-ready-by-2023-know-important-things/articleshow/69607284.cms
Tagged , ,